Menu
blogid : 8098 postid : 1302704

जालसाजी !

युवामंच
युवामंच
  • 69 Posts
  • 19 Comments

आदरणीय मित्रों ,…सादर प्रणाम !

हमारे पूज्य प्रधानमंत्रीजी ने ‘मन की बात’ में फिर एक बार कहा है कि ,…….. “कालेधन भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई पूर्णता तक पहुंचेगी !……आवश्यकतानुसार और कठोर कदम उठाये जायेंगे !…..बेनामी संपत्तियों पर प्रभावी प्रहार भी होने वाला है !…”……..कालिख से पीड़ित पूरा देश उनका हमदम हमकदम है !….हम तहेदिल से पुनः उनका हार्दिक अभिनन्दन करते हैं !

…इधर …पिछले कुछ वर्षों से भारत में जाली मुद्रा की समस्या विकट रही है !…….मुद्रा परिवर्तन से यह गंभीर समस्या एक झटके में सुलझती लगी है !…..पाकिस्तानी जालसाज फिलहाल बर्बाद हो चुके हैं ,…..लेकिन व्यवस्था में खप चुके नकली नोटों का सम्पूर्ण निराकरण अभी शेष है ,…….हमारे वित्त राज्यमंत्री के अनुमान से काफी जाली मुद्रा भी बैंकों में जमा हुई है !……यह अतिशय गंभीर बात है ,..इसकी पूरी पड़ताल होनी चाहिए !……हमारे अधिकाँश बैंककर्मी सच्चे देशभक्त हैं लेकिन,…..कुछ बैंकों शाखाओं चेस्टो में गद्दारों की गहरी घुसपैठ साफ़ लगती है ,….हम विश्वास करते हैं कि हमारी श्रेष्ठ सरकार इस समस्या का शीघ्र सार्थक समाधान करेगी !…….संदेहित कर्मियों अधिकारियों की पूरी जांच जरूरी है ,…जरूरत पड़ने पर नार्को आदि परीक्षण भी होने चाहिए ,……..कोई कमीना बचना नहीं चाहिए !…….बड़े पैमाने पर जाली मुद्रा खपाने में बड़े बैंककर्मियों की सहभागिता अवश्य रहती है !…….कुछ वर्ष पूर्व उत्तर प्रदेश की बस्ती करेंसी चेस्ट में जिम्मेदार जालसाज कर्मी पकड़ा गया था !……उसने सैकड़ों करोड़ के नोट बदले थे !…….बैंकों मशीनों से निकले नकली नोटों की घटनाएं भी सामने आती रही हैं !………अब भी मगरूर गद्दारों की गहरी मिलीभगत साबित हो रही है !…….मुद्रा स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने वाले सभी प्रयासों को पूर्णतः विफल करना होगा !………कुछ राष्ट्रविरोधी राजनैतिक दल/नेता देश को विफल करना चाहते हैं ,…वो अपने कुकर्मी आकाओं अनुयायियों को भरसक बचाना चाहते हैं ,…..लेकिन,.. वो अपने आगामी दुर्भाग्यों से अनभिज्ञ ही लगते हैं !…..देश अब आर्थिक गंदगी को किसी कीमत पर स्वीकार नहीं कर सकता है !………गन्दी राजनीति अब स्वीकार्य नहीं हो सकती है !

…….खबरानुसार नए नोटों की नक़ल भी शुरू हो गयी है ,….यद्यपि ये काम अभी सरल नहीं लगता लेकिन पहुंचे जालसाज कुछ लोगों को मूर्ख बना सकते हैं ,………प्रारंभिक दौर में बेचैन कालेकुबेर ही ठगे जायेंगे ,…….वो ठगैती को मजबूरन आगे भी बढ़ा सकते हैं ,…..अँधा लोभ इंसान को शैतान बनाता है ,…….तमाम सख्ती सतर्कता के बावजूद भी उनके भरपूर प्रयास यही बताते हैं !…….शैतानी अस्तित्व धर्म न्याय सत्य मानवता राष्ट्रीयता कुछ भी नहीं समझ सकता !……उनको कठोर दंड ही रोक सकता है !…. !………. नकदी रहित भुगतान से भी यह समस्या रुकेगी ,… लेकिन पूर्णतः कैशलेस होना अभी असंभव है ……अभी तो लम्बे रास्ते की सधी शुरुआत हुई है !……..जाली मुद्रा रोकने के लिए सरकार को और कठोर कानून अध्यादेश लाने चाहिए…………..नकली नोट छापने पहुँचाने चलाने वालो की सजा जीवनपर्यंत कठोर कारावास या मृत्युदंड हो !…………अपराध स्वीकारने वालों को यथोचित माफ़ी दी जा सकती है ,..लेकिन अहंकारी अमानवीय अंधलोभियों के भार से धरती का मुक्त होना ही उचित है !….

एक और बात !…..गुजरात में भजन/लोक गायकों पर नोट लुटाने की पुरानी परम्परा है ,………पहले लोकहितैषी पुण्यदायक मानी जाने वाली यह परम्परा अब पाप अपराध सरीखी लगती है !………यह समृद्ध इंसानी अहंकार का फूहड़ प्रदर्शन लगता है !…….सम्बंधित समाज सरकार पर इसे फ़ौरन बंद करने की जिम्मेदारी है !……सम्मान करने के बहुत तरीके हैं ,…पुण्यदान एकान्तिक ही अच्छा है !

अंततः ,…..हमारे लाखों देशभक्त राष्ट्रकर्मी और करोड़ों सच्चे नागरिक आर्थिक बुराई के खिलाफ इस निर्णायक युद्ध में जी जान से जुटे हैं ,………सत्य की विजय पर किंचित संदेह नहीं हो सकता ,……जालसाज लोभी दुष्टपक्ष को मिटना ही होगा ,……….समय रहते आत्मसमर्पण हो जाय तो सबके लिए अधिक अच्छा है ,…..अन्यथा पीड़ा ही बढ़ेगी !…….आखिरकार सब अच्छा ही होगा !……..मानवीय दृष्टिकोण से बलवान समय तेजी से भाग रहा है !….लेकिन .. समय की पवित्र परमशक्तिमान धुरी शांत स्थिर ही होती है !……..अंत में आदरणीय अटल जी की कविता का एक अंश………

मेरे प्रभु!
मुझे इतनी ऊँचाई कभी मत देना,…
ग़ैरों को गले न लगा सकूँ,
इतनी रुखाई कभी मत देना। ……..….…ॐ शान्ति !………..भारत माता की जय !!……वन्देमातरम !!!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply